Google न केवल यह बदलता है कि यह उपयोगकर्ताओं को जानकारी कैसे प्रस्तुत करता है और एल्गोरिदम को अपडेट करता है, बल्कि जिस तरह से उपयोगकर्ता खोज करते हैं वह भी बदल रहा है।
SEO की सर्वोत्तम प्रथाएँ हर साल बदल रही हैं, इसलिए आज ही किसी वेबसाइट को ठीक से अनुकूलित करने के लिए इसका क्या मतलब है, इसे बनाए रखना सबसे अच्छा है।
प्रामाणिकता और उपयोगिता के संकेत
Google ने अप्रैल 2021 से पांच उत्पाद समीक्षा अपडेट जारी किए हैं।
उत्पाद समीक्षा लिखने के लिए Google द्वारा प्रकाशित किए गए संबंधित दिशानिर्देश विशिष्ट ऑन-पेज कारकों की अनुशंसा करते हैं जो पृष्ठ को उत्पाद समीक्षा-संबंधित खोज क्वेरी के लिए रैंक करने के लिए मौजूद होने चाहिए।
साइटों को रैंक करने के तरीके में यह एक असाधारण परिवर्तन है। Google ने एक वेबपेज को खोज क्वेरी के लिए प्रासंगिक होने के अर्थ को फिर से परिभाषित किया है।
प्रासंगिकता की परिभाषा का सीधा सा मतलब है कि एक वेबपेज इस बारे में होना चाहिए कि उपयोगकर्ता क्या खोज रहा था, इस मामले में, उत्पाद समीक्षाएं।
उत्पाद समीक्षाओं को आमतौर पर किसी उत्पाद के बारे में एक राय व्यक्त करने, उत्पाद की विशेषताओं की लागत से तुलना करने और कुछ खरीदने या न होने पर निर्णय व्यक्त करने के बारे में सोचा जाता था।
लेकिन अब, किसी वेबपेज के लिए किसी उत्पाद की समीक्षा करना ही काफी नहीं है। यह प्रामाणिक और उपयोगी भी होना चाहिए। साइटों को रैंक करने के तरीके में यह एक बड़ा बदलाव है।
यहां दो उत्पाद समीक्षा Google रैंकिंग कारक दिसंबर 2021 में पेश किए गए हैं:
“… हम भविष्य के अद्यतन में प्रभावी होने के लिए उत्पाद समीक्षाओं के लिए दो नए सर्वोत्तम अभ्यास पेश कर रहे हैं।
अपनी विशेषज्ञता का समर्थन करने और अपनी समीक्षा की प्रामाणिकता को सुदृढ़ करने के लिए दृश्य, ऑडियो, या उत्पाद के साथ अपने स्वयं के अनुभव के अन्य लिंक जैसे साक्ष्य प्रदान करें।
पाठक को अपनी पसंद के व्यापारी से खरीदारी करने का विकल्प देने के लिए कई विक्रेताओं के लिंक शामिल करने पर विचार करें, अगर यह आपकी साइट के लिए समझ में आता है।
Google उन्हें “सर्वोत्तम अभ्यास” कहता है, लेकिन यह भी कहता है कि वे “प्रभावी होंगे”, जिसका अर्थ है कि यह एल्गोरिदम में कुछ है जो इन दो गुणों की तलाश कर रहा है।
पहला संकेत उत्पाद समीक्षा की प्रामाणिकता के बारे में है।
दूसरा संकेत उन साइटों के लिए विशिष्ट है जो समीक्षा किए गए उत्पादों को नहीं बेचते हैं, और यह साइट आगंतुकों को एक उत्पाद खरीदने के लिए कई स्टोर देकर उनके लिए उपयोगी होने के बारे में है।
प्रासंगिकता के संकेतों के रूप में प्रामाणिकता और उपयोगिता SEO के लिए एक बड़ा बदलाव है।
खोज तेजी से संदर्भ के बारे में है
प्रसंग वह सेटिंग है जिसमें कुछ कहा या किया जाता है, जो उन कार्यों या सेटिंग्स को अर्थ प्रदान करता है।
खोज का संदर्भ खोज परिणामों को प्रभावित कर सकता है।
क्या हो रहा है कि Google उपयोगकर्ता संदर्भ को समझकर प्रासंगिक होने का क्या मतलब है इसे फिर से परिभाषित कर रहा है।
जब कोई उपयोगकर्ता [पिज़्ज़ा] की खोज करता है, तो Google पिज़्ज़ा की रेसिपी नहीं दिखाता है; यह स्थानीय पिज्जा रेस्तरां दिखाता है।
Google कीवर्ड वाक्यांश “पिज़्ज़ा” का अर्थ उपयोगकर्ता के संदर्भ के अनुसार परिभाषित करता है, जिसमें उस उपयोगकर्ता का भौगोलिक स्थान शामिल होता है।
एक अन्य संदर्भ जो खोज परिणामों को प्रभावित करता है वह वर्तमान घटनाएं हैं, जो खोज वाक्यांश का अर्थ बदल सकती हैं। यह उसी का एक हिस्सा है जिसे फ्रेशनेस एल्गोरिथम के रूप में जाना जाता है।
फ्रेशनेस एल्गोरिथम समय-आधारित कारकों को ध्यान में रखता है जो खोज वाक्यांश के अर्थ को बदल सकते हैं, और यह प्रभावित करता है कि कौन सी वेबसाइटें दिखाई जाती हैं।
तो, वे भूगोल और समय के संदर्भ हैं जो प्रभावित करते हैं कि खोज क्वेरी के लिए प्रासंगिक होने का क्या अर्थ है।
खोज तेजी से विषयों के बारे में है
जैसा कि 2013 के हमिंगबर्ड अपडेट की चर्चा में उल्लेख किया गया है, Google तेजी से खोजशब्दों से दूर जा रहा है और खोज प्रश्नों में निहित कई अर्थों को समझने की ओर बढ़ रहा है।
Google विषयों की अवधारणा के माध्यम से भी प्रासंगिकता को पुनर्परिभाषित कर रहा है।
जब कोई [मस्टैंग] कीवर्ड के साथ खोज करता है, तो इसका सबसे संभावित अर्थ ऑटोमोबाइल होता है, है ना?
उपरोक्त स्क्रीनशॉट में, Google फोर्ड मस्टैंग ऑटोमोबाइल से संबंधित कई विषयों को सूचीबद्ध करता है।
अवलोकन।
इमेजिस।
बिक्री के लिए।
कीमत।
प्रदर्शन।
यन्त्र।
चार्ज करना।
समाचार।
समीक्षा।
ऐनक।
विन्यास।
उपरोक्त सूचीबद्ध विषयों में से किसी पर क्लिक करने से एक भिन्न खोज परिणाम प्राप्त होता है।
कुछ शीर्ष क्रम वाली साइटें विभिन्न विषयों पर दिखाई देती हैं क्योंकि वे कई विषयों के लिए प्रासंगिक हैं। कुछ सोचने के लिए, है ना?
2018 में वापस, Google के डैनी सुलिवन ने विषय के आधार पर खोज परिणामों को बदलने के तरीके के बारे में ट्वीट किया, जो विषय बटन हैं जिनकी हमने अभी ऊपर समीक्षा की है।
डैनी ने ट्वीट किया:
“जल्दी से परिणाम बदलने का एक नया गतिशील तरीका आ रहा है, जैसे कि आप कुत्ते नस्लों के बारे में जल्दी से बदलने के लिए कैसे टॉगल कर सकते हैं।
यह टॉपिक लेयर द्वारा संचालित है, यह लीवरेज करने का एक तरीका है कि कैसे नॉलेज ग्राफ लोगों, स्थानों और चीजों के बारे में विषयों में जानता है।
Google ने इन परिवर्तनों के बारे में एक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित किया और खोज परिणामों के गतिशील संगठन शीर्षक वाले अनुभाग में उनकी चर्चा की।
लेख में, Google ने समझाया कि वह विषयों और उप-विषयों द्वारा कुछ खोजों का आयोजन कर रहा है।
“प्रत्येक खोज यात्रा अलग होती है, और विशेष रूप से यदि आप विषय से परिचित नहीं हैं, तो यह हमेशा स्पष्ट नहीं होता है कि आपकी अगली खोज क्या होनी चाहिए ताकि आपको अधिक जानने में मदद मिल सके।
इसलिए हम खोज परिणामों को गतिशील रूप से व्यवस्थित करने का एक नया तरीका पेश कर रहे हैं जो आपको अधिक आसानी से यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आगे कौन सी जानकारी तलाशनी है।
लोग भी पूछते हैं (PAA) Google के लिए उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा खोजी जा रही जानकारी पर नेविगेट करने में मदद करने का एक तरीका है, खासकर जब उपयोगकर्ता CBD जैसे अस्पष्ट कीवर्ड वाक्यांश के साथ खोज करता है।
पीएए में सूचीबद्ध प्रश्न विषय हैं।
लोग उन्हें खोजशब्द वाक्यांशों के रूप में सोचना पसंद करते हैं, लेकिन वे खोजशब्दों से कहीं अधिक हैं। वे सामग्री के वेबपेज के लिए विषय हैं।
पहले विषय पर क्लिक करना, “क्या सीबीडी कुछ करता है?” सीबीडी उत्पाद काम करते हैं या नहीं, इस विषय पर एक लेख का खुलासा करता है।
कुछ लोग और टूल हर एक पीपल आल्सो आस्क सुझाव बॉक्स को एक व्यापक लेख में उपयोग के लिए कीवर्ड के रूप में उपयोग करना पसंद करते हैं।
लेकिन उस दृष्टिकोण में जो छूट गया वह यह है कि प्रत्येक व्यक्तिगत सुझाव एक लेख के लिए एक ही विषय है।
क्योंकि Google सटीक सामग्री को रैंक करना पसंद करता है, इसलिए प्रत्येक विषय के लिए सामग्री बनाने के बजाय कई विषयों पर सामग्री के एक विशाल पृष्ठ के बजाय बेहतर भाग्य होगा क्योंकि एक विशाल पृष्ठ विशेष रूप से सटीक नहीं होता है।
विषयों पर Google का फोकस जारी है।
28 सितंबर, 2022 को, Google ने विषय के आधार पर खोज क्वेरी तैयार करने के और तरीके पेश किए।
Takeaway: Google का फ़ोकस ऑन टॉपिक्स
कीवर्ड महत्वपूर्ण हैं क्योंकि सही कीवर्ड वाक्यांशों के उचित उपयोग से सामग्री को उन उपयोगकर्ताओं से जुड़ने में मदद मिलेगी जो उत्तर या जानकारी की खोज करते समय उन कीवर्ड का उपयोग करते हैं।
उन्नत उपयोगकर्ता अधिक शब्दजाल का उपयोग करते हैं, और कम ज्ञान रखने वाले कम उन्नत उपयोगकर्ता अधिक सामान्य शब्दों का उपयोग करेंगे।
उस समझ को देखते हुए, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Google दुनिया को विषयों के संदर्भ में समझता है न कि कीवर्ड वाक्यांशों के आधार पर।
जब Google किसी पृष्ठ को देखता है, तो वह पृष्ठ को इस स्तर पर समझता है, “यह पृष्ठ किस बारे में है? विषय क्या है?”
जब सामग्री लेखक मेरी राय में खोजशब्दों पर ध्यान केंद्रित करता है तो सामग्री अप्राकृतिक दिखाई दे सकती है।
ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक खोजशब्द-केंद्रित लेख भटक जाता है क्योंकि लेखक लक्षित खोजशब्द वाक्यांशों के साथ लेख को भरने की कोशिश करता है, कभी-कभी दोहराता है।
कीवर्ड-केंद्रित सामग्री अप्राकृतिक लगती है क्योंकि लेखक उन वाक्यों को बनाने के लिए संघर्ष कर रहा है जिनमें कीवर्ड शामिल हैं।
मेरी राय में, सामग्री बनाने का एक बेहतर तरीका विषयों (साथ ही उपयोगिता!) पर ध्यान केंद्रित करना है।
प्रासंगिकता और विषय श्रेणी
कुछ प्रकार की खोज क्वेरी के लिए, Google उन साइटों की रैंकिंग कर सकता है जो साइटों की एक श्रेणी से संबंधित हैं।
श्रेणीबद्ध गुणवत्ता के आधार पर रि-रैंकिंग संसाधनों के नाम से 2015 का एक पेटेंट है जो इस आधार पर वेबपेजों को रैंक करने का एक तरीका बताता है कि सामग्री की श्रेणी खोज क्वेरी द्वारा निहित श्रेणी से मेल खाती है या नहीं।
मेरा मानना है कि यह पेटेंट अगस्त 2018 के Google अपडेट से संबंधित हो सकता है जिसे मेडिक अपडेट के नाम से जाना जाता है।
इसे मेडिक अपडेट कहा गया क्योंकि इसने स्वास्थ्य वेबसाइटों की श्रेणी को विशेष रूप से प्रभावित किया।
यह पेटेंट एक क्रांतिकारी बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है कि कैसे Google यह निर्धारित करता है कि कुछ प्रश्नों के लिए क्या प्रासंगिक है और यह चर्चा करता है कि यह कैसे खोज परिणामों को फिर से रैंक करेगा कि क्या कोई वेबसाइट किसी विषय श्रेणी से संबंधित है या नहीं।
Google का पेटेंट पहले दो प्रकार की खोजों का वर्णन करता है: सूचनात्मक और नेविगेशनल।
एक सूचनात्मक खोज वह है जिसका उत्तर कई प्रकार की साइटों द्वारा दिया जा सकता है। Google फ़ुटबॉल और अंतरिक्ष यात्रा के बारे में प्रश्नों के उदाहरणों का उपयोग सूचनात्मक खोजों के प्रकार के रूप में करता है।
यह तब नोट करता है कि नेविगेशन संबंधी प्रश्न तब होते हैं जब उपयोगकर्ता YouTube जैसी किसी साइट के नाम का उपयोग करके खोज करते हैं।
फिर यह पेटेंट की बात पर आता है, जो एक प्रकार की खोज क्वेरी है जो सूचना की श्रेणी के लिए प्रासंगिक है।
पेटेंट कहता है:
“कभी-कभी, हालांकि, उपयोगकर्ताओं की जानकारी की एक श्रेणी में विशेष रुचि हो सकती है जिसके लिए कई अच्छी तरह से सेवित संसाधन हैं।”
यही कारण है कि पेटेंट को “श्रेणीबद्ध गुणवत्ता के आधार पर पुन: रैंकिंग संसाधन” कहा जाता है और सार (पेटेंट का विवरण) में यह कहा गया है, यह “श्रेणीबद्ध प्रश्नों के लिए पुन: रैंकिंग संसाधनों” के बारे में है।
शब्द “श्रेणीबद्ध” का उपयोग किसी श्रेणी से संबंधित किसी चीज़ के अर्थ में किया जाता है।
इस पेटेंट का एक सरल विवरण यह है कि यह एक खोज क्वेरी को रैंक करेगा और फिर उन खोज परिणामों पर फ़िल्टर लागू करेगा जो खोज क्वेरी से संबंधित श्रेणियों पर आधारित हैं। “री-रैंक” शब्द का यही अर्थ है।
री-रैंकिंग एक खोज क्वेरी के लिए वेबसाइटों की रैंकिंग करने और फिर अतिरिक्त मानदंडों के आधार पर परिणामों को फिर से रैंक करके शीर्ष परिणामों का चयन करने की एक प्रक्रिया है।
पेटेंट से निम्नलिखित मार्ग “गुणवत्ता की स्थिति” और “संसाधन” शब्दों का उपयोग करता है।
इस पेटेंट के संदर्भ में, “गुणवत्ता की स्थिति” का अर्थ किसी श्रेणी का हिस्सा होने की गुणवत्ता है।
एक “संसाधन” सिर्फ एक वेबपेज है।
यह पहले दो रैंकिंग परिदृश्यों का वर्णन करता है। वेबसाइटों की एक नियमित रैंकिंग (“खोज रैंकिंग”) और एक अन्य रैंकिंग जिसे “गुणवत्ता रैंकिंग” कहा जाता है, जो “श्रेणी” से संबंधित पृष्ठों को रैंक करती है।
याद रखें, संसाधनों का मतलब एक वेबपेज है, और गुणवत्ता की स्थिति किसी श्रेणी से संबंधित होने की गुणवत्ता है।
यहाँ पेटेंट से महत्वपूर्ण मार्ग है:
“गुणवत्ता की स्थिति को संतुष्ट करने वाले संसाधनों के उचित उपसमुच्चय के लिए खोज परिणामों को फिर से रैंक करके, खोज प्रणाली खोज परिणामों का एक सेट प्रदान करती है जो गुणवत्ता रैंकिंग के अनुसार श्रेणी से संबंधित संसाधनों को सूचीबद्ध करती है जो प्राप्त की खोज रैंकिंग से भिन्न होती है। सवाल।”
इसके बाद, यह “श्रेणी के संबंध में गुणवत्ता” के आधार पर खोज परिणामों को फिर से रैंक करने के लाभों की व्याख्या करता है।
“क्योंकि खोज परिणाम एक रैंकिंग के अनुसार प्रदान किए जाते हैं जो श्रेणी के संबंध में गुणवत्ता पर आधारित है, खोज परिणाम उपयोगकर्ता की सूचनात्मक आवश्यकता को पूरा करने की अधिक संभावना रखते हैं जब उपयोगकर्ता श्रेणी के लिए श्रेणीबद्ध क्वेरी जारी करता है ।”
अंत में, मैं विस्तृत विवरण शीर्षक वाले खंड की ओर ध्यान आकर्षित करता हूं, जहां पेटेंट अधिक विस्तार में जाता है।
सबसे पहले, यह नोट करता है कि जब उपयोगकर्ता किसी श्रेणी के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, तो वे उस श्रेणी के लिए विशिष्ट शब्दजाल का उपयोग नहीं करेंगे और इसके बजाय “व्यापक” या अधिक सामान्य वाक्यांशों का उपयोग करेंगे।
“… जब कोई उपयोगकर्ता श्रेणी के बारे में बहुत कम जानता है, तो प्रश्नों के व्यापक प्रश्न होने की संभावना अधिक होती है।
ऐसा इसलिए है क्योंकि हो सकता है कि किसी उपयोगकर्ता ने श्रेणी की समझ विकसित न की हो, और हो सकता है कि वह उन वेबसाइटों और संसाधनों से अवगत न हो, जो श्रेणी की सर्वोत्तम सेवा करते हैं।”
इसके बाद, पेटेंट कहता है कि यह उस सामान्य क्वेरी को लेगा जो किसी श्रेणी से संबंधित है और उस श्रेणी में फिट होने वाली साइटों से मेल खाती है।
एक उदाहरण के रूप में, यदि कोई पेट में दर्द के विषय पर खोज करता है, तो Google उस क्वेरी का मेडिकल वेबसाइटों की श्रेणी से मिलान कर सकता है और केवल उन वेबसाइटों को दिखाने के लिए शीर्ष क्रम के खोज परिणामों को पुनः रैंक कर सकता है जो वेबसाइटों की चिकित्सा श्रेणी से संबंधित हैं।
पेटेंट बताते हैं:
“श्रेणीबद्ध क्वेरी से संबंधित श्रेणी में उनकी संबंधित गुणवत्ता द्वारा व्यापक श्रेणीबद्ध क्वेरी के लिए पुन: रैंक संसाधनों के नीचे वर्णित सिस्टम और विधियां।
पुन: रैंक किए गए खोज परिणामों के सेट में उन वेबसाइटों और संसाधनों को दिखाने की अधिक संभावना होती है जो श्रेणी की सर्वोत्तम सेवा करते हैं।”
प्रासंगिक होने का मतलब एक श्रेणी में फिट होना है
2015 से उस पेटेंट की बात यह है कि Google ने प्रासंगिक होने का अर्थ बदल दिया है।
उदाहरण के लिए, चिकित्सा प्रश्नों के लिए, Google वेबसाइटों को पारंपरिक रैंकिंग कारकों जैसे लिंक और सामग्री के साथ रैंक करता है।
लेकिन तब Google उन सभी साइटों को फ़िल्टर करके उन खोज परिणामों को फिर से रैंक करता है जो उस खोज क्वेरी के लिए सही श्रेणी में फिट नहीं होते हैं।
यह परिवर्तन 2018 में Google के लिए एक मौलिक प्रस्थान था क्योंकि इसका मतलब था कि वैकल्पिक-स्वास्थ्य साइटें जो चिकित्सा प्रश्नों के लिए रैंक करती थीं, उन प्रश्नों के लिए रैंकिंग बंद कर देती थीं।
वे साइटें चिकित्सा श्रेणी का हिस्सा नहीं थीं, वे वैकल्पिक-स्वास्थ्य श्रेणी का हिस्सा थीं।
Google ने कहा कि 2018 का अपडेट स्वास्थ्य साइटों को लक्षित नहीं कर रहा था; यह उस लंबवत में अधिक ध्यान देने योग्य था।
इसका मतलब है कि यह बदलाव अन्य श्रेणियों की एक विस्तृत श्रृंखला पर भी लागू होता है।
इसका अर्थ है कि कुछ प्रश्नों के लिए प्रासंगिकता का अर्थ बदल गया है। कुछ वर्टिकल के लिए सामग्री में कुछ कीवर्ड होना पर्याप्त नहीं है, सामग्री को सही श्रेणी में भी फिट होना चाहिए, जिसे पेटेंट द्वारा “श्रेणी के संबंध में गुणवत्ता” के रूप में वर्णित किया गया है।
सटीक खोज परिणाम और कीवर्ड
Google के खोज रैंकिंग एल्गोरिद्म उत्तरोत्तर अधिक सटीक होते गए हैं।
2013 में Google के हमिंगबर्ड अपडेट के बाद खोज परिणामों में शुद्धता एक ऐसी चीज है जिसने बड़े पैमाने पर उड़ान भरी।
हमिंगबर्ड अपडेट के बाद जो खोज अधिक सटीक हुई वह यह थी कि Google किसी वेबपेज पर मौजूद सामग्री से मिलान करने के लिए खोज क्वेरी में सभी कीवर्ड का उपयोग नहीं कर रहा था।
इसके बजाय, क्या हो रहा था कि Google कुछ शब्दों को अनदेखा कर रहा था, विशेष रूप से प्राकृतिक भाषा प्रकार की खोजों में, और उस क्वेरी का वास्तव में क्या अर्थ है, इस पर ध्यान केंद्रित कर रहा था और फिर उस समझ का उपयोग खोज क्वेरी को वेबपेज से मिलान करने के लिए कर रहा था।
किसी वेबपेज का SEO कैसे करें, इस पर विचार करते समय सटीकता के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है।
Google इंजीनियर (उस समय) मैट कट्स ने समझाया:
“हमिंगबर्ड मूल खोज एल्गोरिदम का पुनर्लेखन है।
दस्तावेज़ों के साथ उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों के मिलान का बेहतर काम करने के लिए, विशेष रूप से प्राकृतिक भाषा के प्रश्नों के लिए, आप जानते हैं कि प्रश्न लंबे होते जाते हैं, उनमें अधिक शब्द होते हैं और कभी-कभी वे शब्द मायने रखते हैं और कभी-कभी वे नहीं होते हैं।
सटीक के विचार पर विस्तार करते हुए उपरोक्त लेख में कट्स को फिर से उद्धृत किया गया है:
“… हमिंगबर्ड के पीछे विचार यह है कि यदि आप कोई प्रश्न कर रहे हैं, तो यह एक प्राकृतिक भाषा क्वेरी हो सकती है, और आप कुछ ऐसे शब्द शामिल कर सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है …
…उन शब्दों में से कुछ ज्यादा मायने नहीं रखते।
और पहले, Google क्वेरी में केवल शब्दों का मिलान करता था।
अब, हम यह कहना शुरू कर रहे हैं कि कौन से वास्तव में अधिक सहायक हैं और कौन से अधिक महत्वपूर्ण हैं।”
यह विषयों को समझने और उपयोगकर्ता वास्तव में क्या चाहते हैं, यह समझने के लिए Google के विकास की शुरुआत थी।
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सटीक पर Google का ध्यान बना रहता है और Google लेंस जैसी उनकी तेजी से परिष्कृत रैंकिंग तकनीकों में देखा जा सकता है, जहां Google अपने सेल फोन से छवियों के साथ खोज करने वाले उपयोगकर्ताओं के आधार पर वेबपृष्ठों को रैंक कर सकता है।
उदाहरण के लिए, कोई बग का स्नैपशॉट ले सकता है जो जमीन पर है और उसके साथ खोज कर सकता है।
उपयोगकर्ता के इरादे में शुद्धता
लगभग 2012/2013 से खोज इंजनों में एक बदलाव Google द्वारा खोज परिणामों में उपयोगकर्ता के इरादे का बढ़ता उपयोग है।
Google ने खोज परिणामों में उपयोगकर्ता के इरादे की शुरूआत की घोषणा नहीं की।
और मैट कट्स और डैनी सुलिवन के बीच जून 2011 के क्यू एंड ए की रिपोर्टिंग जहां कट्स ने उपयोगकर्ता के इरादे पर चर्चा की, वह रिपोर्ट करने वाले लोगों के सिर पर चढ़ गया।
क्यू एंड ए में, कट्स इस बारे में बात करते हैं कि कैसे लैरी पेज उनके पास आया और पूछा कि [गर्म आम] के लिए खोज परिणाम इतने अच्छे क्यों नहीं थे।
कट्स को आश्चर्य हुआ कि उस खोज के लिए उपयोगकर्ता का इरादा क्या था और उन्होंने इस बारे में कुछ तथ्य खोजे कि एक बॉक्स में गर्म आम कैसे पकते हैं।
मैं क्यू एंड ए के दौरान वहां था, और खोज परिणामों में उपयोगकर्ता के इरादे को एकीकृत करने के लिए Google की महत्वाकांक्षा से मुझे उड़ा दिया गया था।
लेकिन 2011 की किसी भी रिपोर्टिंग में यह नहीं समझा गया कि [गर्म आम] खोज कैसे कट्स के बारे में बात कर रही थी, भले ही उसने “उपयोगकर्ता इरादे” वाक्यांश का उल्लेख किया हो।
तो, यह सिर्फ गर्म आमों के बारे में एक मनोरंजक उपाख्यान के रूप में रिपोर्ट किया गया था।
10 से अधिक वर्षों के बाद, हर कोई उपयोगकर्ता के इरादे के बारे में बात कर रहा है।
लेकिन आशय की एक नई समझ है जो इसकी वर्तमान समझ से परे है।
यह समझ है कि उपयोगकर्ता का इरादा केवल सूचनात्मक, लेन-देन आदि से अधिक है।
वे श्रेणियां वास्तव में बहुत सामान्य हैं, और वास्तव में खोज प्रश्नों में उपयोग की जाने वाली क्रियाओं को समझकर उपयोगकर्ता के इरादे को समझने का एक अधिक सूक्ष्म तरीका है।
सामग्री अनुकूलन उपकरण साइट इनलिंक्स के डिक्सन जोन्स उपयोगकर्ता के इरादे को समझने के लिए अपने क्रांतिकारी दृष्टिकोण को साझा करते हैं:
“क्रियाएं मौलिक रूप से खोजशब्द अनुसंधान को बदल देती हैं।
मेरी सर्वोत्तम अभ्यास सिफारिश “सूचनात्मक/नेविगेशनल/लेन-देन/व्यावसायिक या स्थानीय मंशा” के रूप में वर्णित “उपयोगकर्ता के इरादे” की धारणा को त्यागना है।
केवल चार अस्पष्ट विवरणों में बॉक्सिंग उपयोगकर्ता का इरादा पूरी तरह से सटीक नहीं है।
एक उपयोगकर्ता का इरादा जब वे खोज करते हैं तो चार चीजों में से एक करने की कोशिश करने की तुलना में कहीं अधिक बारीक होता है, यह अधिक विशिष्ट होता है।
क्रियाओं का विश्लेषण करके उपयोगकर्ता के इरादे का बेहतर वर्णन किया गया है।
अधिकांश खोजशब्द अनुसंधान डेटा उपयोगकर्ता के इरादे को समझे बिना शब्दों या वाक्यांशों पर ध्यान केंद्रित करता है, जिससे मूलभूत त्रुटियां हो सकती हैं।
उदाहरण के लिए, घोड़ों के बारे में एक साइट खोजशब्द अनुसंधान कर सकती है जो “मस्टैंग” या “हॉर्स पावर” जैसे वाक्यांशों के आसपास खोज मात्रा का पता लगाती है जो पूरी तरह से अलग विषय और अवधारणाएं हैं, जो किसी वेबसाइट के विषय के लिए प्रासंगिक हो भी सकती हैं और नहीं भी।
यहाँ मुख्य बिंदु है: खोजशब्द अनुसंधान के माध्यम से उत्पन्न शब्द विशेष रूप से प्रासंगिक नहीं हैं कि खोज संदर्भ देने के लिए खोज क्वेरी में क्रिया के बिना कोई क्या खोजता है।
क्रिया “सवारी” और “मस्टैंग” एक साथ क्रिया “ड्राइव” और “मस्टैंग” की तुलना में पूरी तरह से अलग अर्थ और दर्शकों का सुझाव देती है।
इसके अलावा, “एक मस्टैंग खरीदें” जैसा वाक्यांश शायद घोड़े की वेबसाइट के लिए प्रासंगिक नहीं है क्योंकि सबसे लोकप्रिय आशय एक ऑटोमोबाइल से संबंधित है।
उपयोगकर्ता के बारे में किसी अन्य जानकारी के बिना, आप सबसे लोकप्रिय इरादे के आधार पर अनुमान लगाने के अलावा निश्चित रूप से नहीं जान सकते।
लेकिन यह अभी भी एक अनुमान है।
Google उपयोगकर्ता के खोज इतिहास के आधार पर उसके बारे में अधिक जान सकता है, लेकिन एक एसईओ के रूप में आप जो कुछ भी कर सकते हैं वह आपकी वेबसाइट के विषय और उद्देश्य के प्रति सच्चा होना है।
यदि आप किसी कीवर्ड वाक्यांश के आसपास केवल इसलिए सामग्री लिखना शुरू करते हैं क्योंकि खोज मात्रा अधिक है, तो संभव है कि साइट संदर्भ में सुधार करने के बजाय संदर्भ खो दे।
खोजशब्द अनुसंधान में क्रियाओं का विश्लेषण उन विचारों में से एक है जिन पर हम InLinks.Net पर शोध कर रहे हैं।
एनएलपी एल्गोरिदम का उपयोग अप्रासंगिक कीवर्ड सुझावों को कम करने में मदद कर सकता है जब उपयोगकर्ता प्रश्नों में संस्थाओं और क्रियाओं को आपकी सामग्री में विषयों के निकटता के लिए चेक किया जाता है।
खोज प्रश्न विकसित हुए हैं
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Google खोज के अर्थ को विकसित करना जारी रखता है। प्रारंभ में, खोज का अर्थ डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर में शब्दों को टाइप करना था।
फिर, इसमें उन प्रश्नों को मोबाइल फोन में बोलना शामिल था।
अब, यह Google लेंस ऐप के माध्यम से छवियों के साथ खोज को शामिल करने के लिए बदल रहा है।
उदाहरण के लिए, मुझे स्टोर पर वाइन की एक बोतल के बारे में और जानकारी चाहिए थी। मैंने इसकी एक तस्वीर ली और इसे Google लेंस में जमा कर दिया, जिसने उस शराब के बारे में खोज परिणाम लौटाए।
खोज क्वेरी विकसित करने के बारे में उल्लेखनीय बात यह है कि यह Google है जो उपयोगकर्ताओं के लिए Google लेंस जैसे खोज के नए तरीके बनाकर विकास को चला रहा है।
28 सितंबर, 2022 को, Google ने उपयोगकर्ताओं के लिए खरीदारी खोज करने के नौ नए तरीकों की घोषणा की।
इसने साझा किया:
“आज हमारे वार्षिक सर्च ऑन कार्यक्रम में, हमने नौ नए तरीकों की घोषणा की, जिससे हम Google के साथ आपके खरीदारी करने के तरीके को बदल रहे हैं, जिससे आपको एक अधिक गहन, सूचित और वैयक्तिकृत खरीदारी अनुभव मिल रहा है।
इस अनुभव को सशक्त बनाना शॉपिंग ग्राफ है, हमारा एआई-वर्धित मॉडल जो अब 35 बिलियन से अधिक उत्पाद लिस्टिंग को समझता है – पिछले साल 24 बिलियन से अधिक।
और फिर बहु-खोज है, खोज करने का एक नया तरीका:
उपयोगकर्ता कैसे खोज सकते हैं और Google जानकारी कैसे प्रस्तुत करता है, इसमें प्रत्येक परिवर्तन व्यवसायों के लिए खोज और खोजे जाने के नए तरीकों में हिस्सेदारी का दावा करने का एक अवसर है।
प्रौद्योगिकी में परिवर्तन द्वारा संचालित 10 नीली रेखाओं का पुराना तरीका हमारे पीछे है।
यह खोज के लिए एक नया युग है। क्या आप अप टू डेट हैं?